एंटीलिया (Antilia) दुनिया का सबसे महंगा घर।

 एंटीलिया दुनिया का सबसे महंगा घर।

Antilia

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और भारत के टॉप अमीर कारोबारियों में से एक, मुकेश अंबानी का घर किसी महल से कम नहीं है। उनका परिवार जिस घर में रहता है कि उसका नाम 'एंटीलिया' है। कहा जाता है कि अटलांटिक महासागर के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर इसका नाम 'एंटीलिया' रखा गया है। मुकेश अंबानी के घर को दुनिया का सबसे महंगा घर भी कहा जाता है।

  1. 27 मंजिला है एंटीलिया : बताया जाता है कि मुकेश अंबानी का घर इतना बड़ा है कि इसमें 600 लोग काम करते हैं। मुंबई स्थित एंटीलिया 27 मंजिला है और कुल 4,00,000 स्क्वायर फुट में बना है। खास बात यह है कि घर के हर कमरे का इंटीरियर दूसरे से अलग दिखता है।
  2. पार्किंग के लिए 6 Floor : 27 मंजिला इस घर के पहले 6 फ्लोर केवल Parking के लिए बनाए गए हैं। घर में एक साथ 168 कारें 🚗 पार्क की जा सकती हैं। Parking के ऊपर वाले फ्लोर में एक शानदार 50 seater सिनेमा हॉल है, जिसके ऊपर आऊटडोर गार्डन है।
  3. 3 हैलिपैड : एंटीलिया को शिकागो में रहने वाले आर्किटैक्ट 'पर्किन्स' ने डिजाइन किया है और इसे ऑस्ट्रेलियन कंस्ट्रक्शन कंपनी 'लैग्टोंन होल्डिंग' ने बनाया है। इसमें 3 हैलिपैड की सुविधा है। यह पहला ऐसा घर है, जहां हैलिपैड हैं।
  4. बनाने की लागत: डिजाइन यूं बनाया गया है। कि यह अधिकतम 8 रिक्टर स्केल भूकंप के झटके को झेल सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मुकेश अंबानी का घर 200 करोड़ डॉलर यानी करीब 11,000 करोड़ रुपए की लागत से बना है।

Post a Comment

0 Comments

DMCA.com Protection Status