Bank से आधार कार्ड लिंक है या नही कैसे पता करें ?

Bank से आधार कार्ड लिंक है या नही कैसे पता करें ?

Check Aadhaar Seeding Status

आज के आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि आपके बैंक अकाउंट से आधार कार्ड लिंक है कि नहीं। इस फीचर्स का फायदा आपको तब मिलता है जब गवर्नमेंट द्वारा कोई भी Subsidy दी जाती है तो वह पैसा सीधा आपके बैंक अकाउंट में आता है। अगर आपको चेक करना है आपके बैंक से आधार का लिंक है कि नहीं, तो आप कुछ इस प्रकार से इसे Check कर सकते हैं।

सूचना :- इस फीचर्स को Use करने के लिए आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए, तभी आप इस फीचर्स का Use कर सकते हैं।


ऐसे चेक करें Aadhaar Seeding Status 

Link Aadhaar Card

🔴 गूगल को Open करें और Search Box में टाइप करें Myaadhaar login और Search करें। 👉 Link पर जाएं:- https://myaadhaar.uidai.gov.in/login

🔴 इसके बाद आपको ऊपर पहली वेबसाइट दिख जाएगी आपको इस पर क्लिक करना है।

🔴 वेबसाइट Open होने के बाद आपके सामने Login का बटन दिख जाएगा। आपको इस पर क्लिक करना है और अपना Aadhaar Number और Captcha डालकर लॉगिन करना है।

🔴 लॉगिन हो जाने के बाद आपको Scroll करके नीचे आना है तो यहां पर आपको Bank Seeding Status का ऑप्शन दिख जाएगा उसपर क्लिक करें।


Check Aadhaar Seeding Status

यहां पर अगर आपको Status Done लिखा हुआ दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपके बैंक से आधार कार्ड लिंक है और आप यहां Bank का नाम भी देख सकते है कि आपका कौन सा बैंक आधार कार्ड से लिंक है।

वहीं पर अगर Seeding Status Not Done लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि आपके आधार कार्ड से बैंक अकाउंट लिंक नहीं है। इस Situation में आपको अपने बैंक में जाना है Aadhaar Seeding का फॉर्म लेना है और सबमिट करना है इसके कुछ दिनों के बाद आपके आधार कार्ड को बैंक से लिंक कर दिया जाएगा।


कुछ इस प्रकार से आप Check कर सकते हैं आपके बैंक से आधार कार्ड लिंक है कि नहीं, अगर आपको जानकारी अच्छी लगी, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।


Post a Comment

0 Comments

DMCA.com Protection Status