Call center में career कैसे बनाए ?
कॉल सेंटर चैलेंजिंग जॉब है ।इसमें आपको किसी डिग्री या डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं किंतु कुछ खास गुणों, धैर्य व ध्यान से सुनने की क्षमता विकसित करना जरूरी है।आपकी भाषा स्पष्ट एवं अनुशासित होनी चाहिए मनोविज्ञान की जानकारी काफी फायदेमंद सिद्ध होती है। ग्राहकों के प्रति सेवा की भावना होना अति आवश्यक है।टीम भावना से काम करने वाले युवाओं के लिए कॉल सेंटर एक चैलेंजिग जॉब है।यही वजह है कि कॉल सेंटर में वेतन का निर्धारण योग्यता( eligiblity) के आधार पर होता है।जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता जाता है, वेतन में वृद्धि होती जाती है। यह याद रहे कि कॉल सेंटर में टीम के अंग के रूप में काम किया जाता है।
विशेष डिग्री/डिप्लोमा अथवा प्रशिक्षण की यहां कोई खास प्रभावी भूमिका नहीं होती किंतु स्नातक (ग्रैजुएट) की डिग्री जरूरी है।कुछ कॉल सेंटर उन युवक-युवतियों को वरीयता देते हैं जिन्हें अंग्रेजी सहित अन्य भाषाओं का भी अच्छा ज्ञान होता है। कॉल सेंटर में 90 % से ज्यादा समय कॉलों का फोन पर उत्तर देने, ई-मेल भेजने जिसमें दक्षता जरूरी है।अच्छी संप्रेषण ( टाइपिंग) कुशलता के साथ-साथ आई.टी. व कम्प्यूटर का ज्ञान फायदा पहुंचाता है। आज भले ही अलग डिग्री/डिप्लोमा की जरूरत न हो किंतु आने वाले समय में प्रोफेशनल डिग्री खास भूमिका निभाने लगेगी।
मल्टीनैशनल कंपनियों के कारण दुनिया में मिली लोकप्रियता कॉल सेंटर कंपनियां कॉल सेंटर के जरिए अपने-अपने उपभेक्ताओ को सेवाए प्रदान करती है।इसके अंतर्गत कॉल सेंटर मार्केटिंग रिसर्च,टैलीबैकिंग व सूचनाएं इत्यादि का आदन-प्रदान करते है।कंप्यूटर इंटरनेट की खास जानकारी फायदेमंद है। टैलीफोन तकनीक का अलग फायद है।मल्टीनेशनल कंपनियों ने पिछले कुछ वर्षों में कॉल सेंटर की दुनिया में बड़ी तेजी से लोकप्रियता दिखाई है।
0 Comments
If you have any doubt then you can comment us