Phone में जरूर रखें Google के ये 5 Useful Apps

 Phone में जरूर रखें Google के ये 5 Useful Apps 

Google Useful Apps

 आज के आर्टिकल में हम जानने वाले है गूगल के कुछ Usefull Apps के बारे में जिससे कि आपका काफी Time बचेगा और आप इन एप्लीकेशन का Use करके अपने काम को आसान बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, इन एप्लीकेशन के बारे में।


Phone में जरूर रखें ये Apps 

Google Map 

Google Map

 इस एप्लीकेशन का Use करके आप किसी भी जगह का रूट पता कर सकते हैं, Live Location किसी को शेयर कर सकते हैं। एक प्रकार से कह सकते हैं कि अगर आपको कहीं पर जाना है तो आपको इस App की आवश्यकता जरूर पड़ती है। इस हिसाब से Google Map काफी यूजफुल एप्लीकेशन है, वैसे देखा जाए तो सबके फोन में यह एप्लीकेशन देखने को मिल जाता है और अगर आप इसे Use नहीं करते हैं तो इसे Use करके अपने काम को काफी ज्यादा आसान बना सकते हैं।


Google Photos 

Google Photos

गूगल फोटोज का नाम सुनते ही आपके दिमाग में जरूर फोटो का Icon आता होगा, तो मैं आपको बता दूं गूगल फोटो में आप किसी भी फोटो या वीडियो को Store करके रख सकते हैं यह एक स्टोरेज का काम करता है। इसमें आपको 15 GB तक Storage दिया जाता है जिससे आप कहीं से भी इसे ऑनलाइन Access कर सकते है। इसके लिए आपके पास ईमेल आईडी और पासवर्ड होना चाहिए।


Google Drive 

Google Drive

गूगल ड्राइव भी गूगल फोटो की तरह ही है। इसमें भी आपको 15 जीबी तक स्टोरेज दिया जाता है। गूगल ड्राइव में आप किसी भी डॉक्यूमेंट को स्टोर करके रख सकते है जैसे की PDF, PPT, Word या फिर कोई Office Documents इत्यादि। जरूरत पड़ने पर आप इसे ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपके पास मोबाइल नहीं है तो भी आप इसे कहीं से भी लॉगिन करके एक्सेस कर सकते हैं।


Google Translate 

Google Translate

गूगल ट्रांसलेट का Use करके आप किसी भी Language को अपनी मातृभाषा में ट्रांसलेट कर सकते हैं। अगर आपको भी इंग्लिश में प्रॉब्लम आती है यानी कि अगर आपको इंग्लिश समझ में नहीं आता तब गूगल ट्रांसलेट का Use करके अपनी मातृभाषा में इसे समझ सकते हैं। अगर आपको जरूरत है तो आप इस App का Use कर सकते है, वैसे यह App आपको ज्यादातर फोन में पहले से ही देखने को मिल जाएंगे।


Google Assistant 

Google assistant

गूगल असिस्टेंट काफी कमाल की चीज है, इसे आपको जरूर एक बार Use करना चाहिए। इस एप्लीकेशन से आप अपने फोन को कोई भी Command देकर कोई भी काम करा सकते हैं, जैसे मान लीजिए अगर आपको यूट्यूब को ओपन करना है तो आपको सिर्फ बोलना पड़ेगा Hey Google Open Youtube तो आपके सामने YouTube ओपन हो जाएगा।

 इस एप्लीकेशन को Use करने के लिए आपको इस एप्प को इंस्टॉल करना पड़ेगा। इसके बाद आपको इसमें अपने आवाज को रिकॉर्ड करना पड़ेगा, इसके बाद आप जो भी Command देंगे Google Assistant वह काम करके देगा।


हो सकता है गूगल की इन Application को आप पहले से ही Use करते हो और अगर नहीं करते है तो आज ही करें। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments

DMCA.com Protection Status