फोन में जरूर रखें ये 5 Helpline Numbers

फोन में जरूर रखें ये 5 Helpline Numbers

Helpline Number

आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कुछ Important नंबर के बारे मे और इन नंबर की जरूर सभी को पड़ती है। आप इन Numbers को Phone में जरूर Save करें, क्योंकि Emergency में आप इन नंबरों की मदद से सहायता ले सकते हैं।


जरूर रखें ये 5 Helpline Numbers 

आग लगने पर :-

Fire brigade Number

 अगर कही पर आग लग जाएं तब आप 101 नंबर पर कॉल करके Fire brigade को बुला सकते है, जिससे बड़ी दुर्घटना होने से बचा जा सकता है।


हेल्थ प्रॉब्लम :- 

Ambulance Number

अगर आपको या किसी और को कभी भी कोई स्वास्थ्य से इमरजेंसी आती है तो आप 102 पर कॉल करके Ambulance को बुला सकते है। जिससे समय रहते व्यक्ति का इलाज हो सकता है।


Train दुर्घटना होने पर :- 

Train Accident Helpline

ट्रेन में वैसे सभी लोग सफर करते है लेकिन क्या पता कब क्या हो जाएं कोई कह नहीं सकता। अगर कभी दुर्भाग्यवश ट्रेन एक्सीडेंट हो जाए, तब आप 1072 पर कॉल करके सहायता मांग सकते है।


ऑनलाइन फ्रॉड :-

Online Scam Helpline

 आज के समय में सभी लोग इंटरनेट से जुड़े है ऐसे में ऑनलाइन स्कैम होना कोई बड़ी बात नहीं है। ऐसे में अगर कभी आपके साथ कोई स्कैम होता है, तो आप इस नंबर 1930 पर कॉल करके Complaint कर सकते है।


एमरजेंसी नंबर :- 

Emergency helpline

अगर कभी आपको एमरजेंसी में एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, मेडिकल या पुलिस की मदद चाहिए तो आप 112 नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते है। यह पूरे भारत में चालू है। आप सिर्फ इस नंबर से कोई भी एमरजेंसी में मदद ले सकते है। आपको इस नंबर को जरूर Save करके रखना चाहिए।


आज के आर्टिकल में आपको जानने को मिला कुछ हेल्पलाइन नंबर के बारे में। जिन्हे आपको जरूर Save करके रखना चाहिए। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments

DMCA.com Protection Status